कैरियर- टेलीविजन में रोजगार के अवसर

  • दोस्तों एक ताज़ा रिपोर्ट में कहा गया है की अगले आने वाले समय में एन्तेर्मेंट और मीडिया के क्षेत्र से राजस्व का सबसे बड़ा हिस्सा टेलीविजन के हिस्से में जाएगा।
  • क्या आपको पता है भारत में टेलीविजन का संसार अमेरिका के बराबर है
  • मीडिया में रूचि, प्रतिभा, कुसलता, योग्यता, और संकल्प की जरुरत होती है।

रिपोर्टर :-

दोस्तों आपने टेलीविजन में रिपोर्टर को माइक लिए हुवे रिपोर्टींग, इंटरव्यू करते हुवे देखा होगा, अगर आपने स्नातक किया हुवा है तो फटाफट पत्रकारिता का कोर्स कर लीजिये, इसके आलावा हर विषय पर अछ्छी पकड़ होनी चाहिए, बोलने का स्टाइल और बात करने का अंदाज़ ऐसा होना चाहिए की सामने वाला आपके हर सवाल का जवाब देने को बाध्य हो जाए। इस काम के लिए मन में दृढ़संकल्प होना चाहिए।

समाचर वाचक :-

समाचर वाचक का काम समाचार प्रस्तुत करना होता है। स्टूडियो में आए मेहमानों का इंटरव्यू लेना उनसे बात करना और अपने संवाददाता से लाइव बात करना भी सामिल होता है। आप का समाचर किसी भी भाषा में हो उस भाषा का उचार्ण सही और स्पस्ट होना चाहिए, समाचार लाइव प्रसारित होने के कारन अनेपेछिछित स्थितियों के लिए तैयार रहना चाहिए। कभी कभी रिपोर्टरों की कमी की वजह से उन्हें रिपोर्टिंग भी करना पड़ सकता है।

तो आपने जाना कैसे आप न्यूज़ रिपोर्टर और समाचार वाचक बन सकते है कोर्स आप निचे दिए गए संस्थानों में से कही से भी कर सकतें है।

  1. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मॉस कम्युनिकेशन, न्यू डेल्ही
  2. बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी, वाराणसी
  3. एशियन अकेडमी ऑफ़ फ़िल्म & टेलीविजन, नॉएडा

कोई टिप्पणी नहीं: